नये स्थानों पर घूमते समय इन बातों का रखें ध्यान

कहीं घूमने जाने से पहले क्या तैयारी की जानी चाहिए और किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

नई जगह की यात्रा करने से पहले, निम्नलिखित तैयारियों करें:

  1. अपने यात्रा कार्यक्रम की योजना बनाएं: उन स्थानों की सूची बनाएं जहां आप जाना चाहते हैं, यात्रा में लगने वाली लागत का अनुमान लगाएं और यदि आवश्यक हो तो होटल/गेस्ट हाउस/ होम स्टे बुक करें।
  2. गंतव्य पर शोध करें: जिस स्थान पर आप जा रहे हैं, वहां की संस्कृति, रीति-रिवाजों, कानूनों और भाषा के बारें में जानकारी प्राप्त करें।
  3. आवश्यक दस्तावेज एकत्र करें: विदेश यात्रा की परिस्थिति में, उस स्थान की वीजा आवश्यकताओं की जांच करें और सुनिश्चित करें कि आपके पास वैध पासपोर्ट, चालक का लाइसेंस और यात्रा बीमा है।
  4. उचित रूप से पैक करें: गंतव्य के अपेक्षित मौसम, और की जाने वाली गतिविधियों के अनुसार, उपयुक्त कपड़ों और वस्तुओं को पैक करें।
  5. सूचित रहें: स्थानीय समाचार और किसी भी यात्रा चेतावनी या आपकी सरकार द्वारा जारी किए गए अलर्ट की जानकारी रखें।
  6. महत्वपूर्ण दस्तावेजों की प्रतियां रखें: अपने पासपोर्ट, यात्रा बीमा और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों की इलेक्ट्रॉनिक और भौतिक प्रतियां सुरक्षित स्थान पर रखें।
  7. मूल वाक्यांश सीखें: स्थानीय भाषा के कुछ बहुधा प्रयोग किए जाने वाले शब्द और वाक्यांशों की जानकारी रखें, ये गंतव्य को नेविगेट, स्थानीय जानकारी को मालूम करने और स्थानीय लोगों के साथ संवाद करने में सहायक हो सकता है।
  8. स्थानीय रीति-रिवाजों और कानूनों का सम्मान करें: सांस्कृतिक अंतरों का ध्यान रखें और स्थानीय कानूनों और नियमों का पालन करें।
  9. सुरक्षित रहें: स्थानीय आपातकालीन नंबर के जानकारी रखने सहित आपातकालीन प्रक्रियाओं से खुद को अपडेट करें और बुनियादी सुरक्षा सावधानी बरतें, जैसे कि बड़ी मात्रा में नकदी नहीं ले जाना या सार्वजनिक रूप से कीमती सामान प्रदर्शित न करना।
  10. अपने द्वारा प्रयोग की जाने वाली औसधियों को रखें साथ ही first -ad बॉक्स में कुछ बुनियादी दवाइयाँ अपने साथ रखें।
  11. जहां आप जा रहें है, उस स्थान का मानचित्र अवश्य रखें, जिससे आस पास के अन्य आकर्षणों और उस स्थान के मुख्य मार्गों की जानकारी आपको रहे।

विभिन्न स्थानों को देखें PopcornTrip

Related posts

Black Friday ब्लैक फ़्राइडे कहाँ से और कैसे शुरू हुआ!

Binsar: Unveiling the Himalayan Splendor in Uttarakhand’s Hidden Gem

Uttarakhand: Discover 50 Captivating Reasons to Visit